UP TET New Notification 2023 : आयोग ने जारी किया 60000 New Teacher वेकेंसी ? , CTET वाले भी कर सकते हैं आवेदन! जाने क्या हैं Exam Pattern , Syllabus @updeled.gov.in

UP TET New Notification 2023,up tet notification 2022,uptet notification 2023,up super tet notification 2023,uptet notice 2021,uptet ka notification,uptet 2023 notification,uptet notification 2020,notification uptet 2021,

UP TET New Notification 2023 :- हेलो दोस्तों हेलो दोस्तों अगर आप यूपीटेट के नए नोटिफिकेशन का इंतज़ार कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । आयोग ने यूपी टेट 2023 के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है जिसको की टीचर की वैकेंसी के लिए अति महत्वपूर्ण माना जाता है।
ऐसे में जो भी उत्तर प्रदेश के अंदर सरकारी टीचर की जॉब पाने के इच्छुक उम्मीदवार हैं उनके लिए नोटिफिकेशन अति महत्वपूर्ण है।
यूपीटेट 2023 अति महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि 2023 के लास्ट तक उत्तर प्रदेश के अंदर 60000 नए टीचरों की वैकेंसी का प्रावधान है , जिसको कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न मंत्री तथा अधिकारियों द्वारा समय-समय पर बताया जाता है ऐसे में 2023 का टेट परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है।

UP TET New Notification 2023
UP TET New Notification 2023


2023 की टेट परीक्षा की बात करें तो बहुत ही ज्यादा कंपटीशन देखने को मिलेगा क्योंकि करीब 5 साल से टीचर की कोई भी ऐसी बड़ी वैकेंसी देखने को नहीं मिली है ऐसे में 2023 टीचर वैकेंसी का इंतजार 5 साल पुराने तथा नए अभ्यर्थी एक साथ कर रहे हैं , जिससे टेट परीक्षा के अंदर बहुत ही कंपटीशन देखने को मिलेगा।

UP TET New Notification 2023 – Overview

Exam AuthorityUttar Pradesh Basic Education Board,(UPBEB)
Artical NameUP TET New Notification 2023
Exam NameUPTET 2023 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test)
LevelPrimary & Upper Primary 
Frequency of ExamOnce in a year
Exam ModeOffline
validLife time
Language of ExamHindi/English
Job location Uttar Pradesh
CategoryEligibility Test
Application StartComing soon UP TET New Notification 2023
Last date of Application onlineComing soon UP TET New Notification 2023
UP TET New Notification 2023March 2023UP TET New Notification 2023
Official websiteupdeled.gov.in
UP TET New Notification 2023

UP TET Ka form Kab Aayega 2023

उत्तर प्रदेश के टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी की UP TET केनए फार्म का इंतजार जो भी ऊपर अभ्यार्थी कर रहे हैं उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि यूपी टेट का फॉर्म बहुत ही जल्द आने वाला है जिसको कि आप आवेदन कर सकते हैं।

जो भी इच्छुक उम्मीदवार जो कि उत्तर प्रदेश के अंदर सरकारी स्कूलों में जॉब करना चाहते हैं उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है क्योंकि इस बार वैकेंसी 60k से ज्यादा सीटे खाली हैं जिनको यूपीटेट के माध्यम से भरा जाना है ।

यूपी टेट का फॉर्म मार्च 2023 तक देखने को मिलेगा तो इससे पहले जिन भी अभ्यार्थियों के पास संपूर्ण डॉक्यूमेंट उपलब्ध नहीं है वह उनको बन वाले जिससे कि उनको फॉर्म भरते टाइम किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

UP TET Eligibility 2023

प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) के लिए आवेदक। आवेदकों के दोनों सेट के लिए पात्रता मानदंड अलग हैं। जिसको कि आप निम्न लिखित देख सकते है।

प्राथमिक शिक्षकों की UPTET योग्यता (कक्षा 1 से 5)
  1. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और एनसीटीई / भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) से 2 साल का डिप्लोमा (डीएड)। या
  2. स्नातक की डिग्री और 2 साल B.T.C., C.T. (नर्सरी) / नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण (एनटीटी) या
  3. विशेष B.T.C में स्नातक की डिग्री और योग्यता प्रशिक्षण। या
  4. उत्तर प्रदेश में 2 साल और BCT उर्दू विशेष प्रशिक्षण के साथ स्नातक की डिग्री। या
  5. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (उर्दू शिक्षक के लिए) या मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्री से शिक्षण में डिप्लोमा।
उच्च प्राथमिक शिक्षकों की UPTET योग्यता (कक्षा 6 से 8)
  1. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा अनुमोदित संस्थान OR से बैचलर डिग्री और बी.टी.सी.
  2. न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) OR से B.Ed / B.Ed विशेष शिक्षा।
  3. इंटरमीडिएट (10 + 2) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4 वर्ष B.A / B.S.C.Ed / B.A.Ed से N.C.T.E./ U.G.C मान्यता प्राप्त संस्थान या
  4. प्रारंभिक शिक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट (10 + 2) और 4 साल की डिग्री (B.El.Ed) या
  5. न्यूनतम 45% और बी.एड डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री।

UP TET 2023 Application Fees

category wise online application fee for UPTET 2023

CATEGORY Only Paper – I or IIBoth Paper- I & II
General/OBC600/-1200/-
SC/ST400/-800/-
Abled Person 100/-200/-
UP TET New Notification 2023

UP TET 2023 Ke form ko kaise kre apply

अगर आप यूपी टेट 2023 का फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए निर्देश का पालन करके आप यूपी टेट 2023 का फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के यूपीटेट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर रजिस्ट्रेशन क्या ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन में मांगे गए आवश्यक जानकारी को फील कर रजिस्टर करें।
  • उसके बाद यूपीटेट अप्लाई का ऑप्शन ओपन होगा जिस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद मांगे गए आवश्यक जानकारी को भरे और कैप्चा भरके सम्मिट पे क्लीक करे ।
  • उसके बाद आवेदन का प्रिंट आउट निकाल के रख ले।

UPTET 2023 Exam Pattern

UP TET Exam P 2023 प्राथमिक विद्यालय ( Class 1 to 5 ) के लिए समय 2 : 30 hour है।
Total number of Questions – 150

UPTET 2023 TopicsNo of QuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Language I (Hindi)3030
Language II (English/ Urdu/ Sanskrit)3030
Environmental Studies3030
Mathematics3030
Total150150
UP TET New Notification 2023

UP TET Exam P 2023 जूनियर शिक्षक ( Class 6to 8) के लिए समय 2 : 30 hour है।
Total number of Questions – 150

UPTET 2023 TopicsNo of QuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Languages I3030
Language II3030
Science and Mathematics (OR) Social Science6060
Total150150
UP TET New Notification 2023

UP TET Syllabus 2023

प्राथमिक स्तर (1 से 5 तक)

UP TET New Notification 2023

1. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध, समावेशी शिक्षा की अवधारणा, सीखना और शिक्षाशास्त्र, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना

2. भाषा- I (हिंदी) (अनिवार्य)

अपठित अनुच्छेद, हिंदी वर्णमाला (स्वर, व्यंजन), वर्णों के मेल से मात्रिक तथा अमात्रिक शब्दों की पहचान, वाक्य रचना, हिंदी की सभी ध्वनियों के पारस्परिक अंतर की जानकारी, हिंदी भाषा की सभी ध्वनियों, वर्णों अनुस्वार एव चन्द्रबिंदु में अंतर, संयुक्ताक्षर एवं अनुनासिक ध्वनियों के प्रयोग से बने शब्द, विराम चिह्नों यथा – अल्प विराम, अर्द्धविराम, पूर्णविराम, प्रश्नवाचक, विस्मयबोधक, चिह्नों का प्रयोग, विलोम, समानार्थी, तुकान्त, अतुकान्त, सामान, ध्वनियों वाले शब्द, वचन, लिंग एव काल, प्रत्यय, उपसर्ग, तत्सम तद्भव व देशज, शब्दों की पहचान एव उनमें अंतर, लोकोक्तियाँ एव मुहावरों के अर्थ, सन्धि – (1) स्वर सन्धि – दीर्घ सन्धि, गुण सन्धि, वृद्धि सन्धि, यण सन्धि, अयादि सन्धि (2) व्यंजन सन्धि (3) विसर्ग सन्धि, वाच्य, समान एव अंलकार के भेद, कवियों एव लेखकों की रचनाएँ, सभी प्रकार की मात्राएँ, आदि।

हिंदी पेडागोजी – अधिगम और अर्जन, भाषा अध्यापन के सिद्धांत, सुनने और बोलने की भूमिका: भाषा का कार्य तथा बालक इसे किस प्रकार एक उपकरण के रूप में प्रयोग करते है, मौखिक और लिखित रूप में विचारों के संप्रेषण के लिए किसी भाषा के अधिगम में व्याकरण की भूमिका पर निर्णायक संदर्श, एक भिंन कक्षा में भाषा पढाने की चुनौतियाँ भाषा की कठिनाइयाँ त्रुटिया और विकार, भाषा कौशल, भाषा बोधगम्यता और प्रवीणता का मुल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढना, लिखना, अध्यापन – अधिगम सामग्रियां: पाठ्यपुस्तक, मल्टी मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषायी संसाधन, उपचारात्मक अध्यापन

3. गणित

संख्याओं का जोड़, घटाव, गुणा और भाग, एलसीएम और एचसीएफ, भिन्न और दशमलव संख्याओं का जोड़, घटाव, गुणा और भाग, एकात्मक विधि, प्रतिशत, लाभ हानि, साधारण ब्याज, ज्यामिति, आकार और प्रिज्म, क्षेत्रमिति।

गणित शिक्षाशास्त्र : गणित की प्रकृति, अवधारणा और कार्य रणनीतियाँ, पाठ्यक्रम में गणित का स्थान, गणित की भाषा, गणित का समुदाय, गणित शिक्षण की समस्याएं, त्रुटियाँ, गणित शिक्षण का उपचारात्मक और निदान

4. पर्यावरण अध्ययन

परिवार, भोजन, स्वास्थ्य और स्वच्छता, आश्रय, वनस्पति और जीव, हमारा पर्यावरण, स्थानीय व्यवसाय और व्यवसाय, परिवहन और संचार, खेल, भारत और राज्य, नदी, पहाड़, वन, पठार, महासागर, संविधान, पंचायत, प्रशाशन, राज्य की प्रशासनिक प्रणाली: प्रबंधकीय, न्यायिक, कार्यकारी, राष्ट्रीय त्योहार, प्रतीक, मतदान प्रणाली, राष्ट्रीय एकता, महत्व, और उपयोगिता, पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण के प्रति समाज के कर्तव्य, पर्यावरण संरक्षण के लिए नियोजित योजनाएं।

पर्यावरण पेडागोजी: पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और कार्यक्षेत्र, पर्यावरण अध्ययन और एकीकृत पर्यावरण अध्ययन का महत्व, पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा, विज्ञान या सामाजिक विज्ञान की अवधारणा और उनका संबंध, सीखने के सिद्धांत, ईवीएस में दृष्टिकोणों की अवधारणा, परियोजना और व्यावहारिक कार्य, विचार – विमर्श, ईवीएस शिक्षण में समस्या

UPTET Syllabus 2023 – प्राथमिक स्तर (6 से 8 तक)

UP TET New Notification 2023
  1. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

बाल विकास और शिक्षण, शिक्षण और शिक्षण के तरीके, सीखने का अर्थ और सिद्धांत, समावेशी शिक्षा – मार्गदर्शन और परामर्श, अध्ययन और शिक्षण

2. भाषा- I (हिंदी) (अनिवार्य)

अपठित अनुच्छेद, संज्ञा एवं संज्ञा के भेद, सर्वनाम एवं सर्वनाम के भेद, विशेषण एवं विशेषण के भेद, क्रिया एवं क्रिया के भेद, वाच्य – कर्तवाच्य, कर्मवाच्य, भाववाच्य हिन्दी भाषा की समस्त ध्वनियों, संयुक्ताक्षरों, संयुक्त व्यंजनो, एवं अनुस्वार एवं चन्द्रबिन्दु में अन्तर, वर्णक्रम, पर्यायवाची, विपरीतार्थक, अनेकार्थक, समानार्थी शब्द , अव्यय के भेद, अनुस्वार, अनुनासिक का प्रयोग, “र” के विभिन्न रूपों का प्रयोग, वाक्य निर्माण (सरल, संयुक्त एवं मिश्रित वाक्य), विराम चिह्नों की पहचान एवं उपयोग, वचन, लिंग एवं काल का प्रयोग, तत्सम, तद्भव, देशज एवं विदेशी शब्द , उपसर्ग एवं प्रत्यय, शब्द युग्म, समास, समास विग्रह एवं समास के भेद, मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ, क्रिया सकर्मक एवं अकर्मक, सन्धि एवं सन्धि के भेद, (स्वर, व्यंजन एवं विसर्ग सन्धियाँ), अलंकार (अनुप्रास, यमक, श्लेष, उपमा, रूपक, उत्प्रेक्षा, अतिशयोक्ति)

3. भाषा- II (अंग्रेजी/उर्दू/संस्कृत)

अदृश्य मार्ग, संज्ञा और उसके प्रकार, सर्वनाम और उसके प्रकार, क्रिया और उसके प्रकार, विशेषण और उसके प्रकार और डिग्री, क्रिया विशेषण और उसके प्रकार, पूर्वसर्ग और उसके प्रकार, संयोजन और उसके प्रकार, प्रतिच्छेदन, एकवचन और बहुवचन, विषय और विधेय, नकारात्मक और प्रश्नवाचक वाक्य, मर्दाना और स्त्रीलिंग, विराम चिह्न, मूल शब्दों के साथ प्रत्यय, वाक्यांश क्रिया, किसी का उपयोग, कोई नहीं, कोई भी, भाषण का हिस्सा, कथन, सक्रिय आवाज और निष्क्रिय आवाज, विलोम और समानार्थी, होमोफोन का उपयोग, का उपयोग वाक्यों में अनुरोध, शब्दों में मौन पत्र।

4. गणित

संख्या प्रणाली और सरलीकरण, प्रतिशत और अनुपात, रेखीय समीकरण, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, बैंकिंग, आंकड़े, पाई चार्ट, समय, कार्य, गति और दूरी, बीजगणित और क्षेत्रमिति, ज्यामिति, ज्यामिति, औसत, लाभ-हानि, गणित की शिक्षाशास्त्र

5. विज्ञान

विज्ञान, मानव विज्ञान और प्रौद्योगिकी, फाइबर और कपड़ा, जीवित और निर्जीव चीजें, पशु संरचना और कार्य, सूक्ष्मजीव, मानव शरीर, वयस्कता, भोजन, स्वास्थ्य, स्वच्छता, रोग, कृषि, जानवरों, पौधों में पोषण, में दैनिक चीज, मापन, विद्युत धारा, चुंबक, गति और शक्ति, ऊर्जा, कंप्यूटर, ध्वनि, प्रकाश, वायु, जल, उत्पाद, पर्यावरण, अम्ल, क्षार, ऊष्मा और तापमान, मानव निर्मित चीजें, धातु और अधातु, कार्बन और उसका यौगिक , ऊर्जा के स्रोत और विज्ञान का शिक्षाशास्त्र

6. सामाजिक अध्ययन

इतिहास, नागरिकशास्र, भूगोल, पर्यावरण विज्ञान, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा और खेल, संगीत, बागवानी और फलों का संरक्षण, सामाजिक अध्ययन शिक्षाशास्त्र

Important links

Official Websiteupdeled.gov.inUP TET New Notification 2023
Update Websitewww.scvtup.comUP TET New Notification 2023

Important notification

हम किसी भी अभ्यर्थी की किसी प्रकार की जॉब के सहायता के लिए संपर्क नहीं करते कभी भी scvtup.com अभ्यार्थियों से किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लेता किसी भी जानकारी के लिए केवल ऑफिशियल साइट से जानकारी प्राप्त करें। धन्यवाद!

UP TET New Notification 2023- FAQs

UP TET 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा ?

मार्च 2023 में

क्या UP TET प्रत्येक वर्ष होता है?

हां प्रति वर्ष होता है।

UP TET का सर्टिफिकेट कितने वर्ष के लिए मान्य होता हैं?

जीवनभर के लिए मान्य होता है ।

UP TET की ऑफिसियल साइट क्या हैं?

updeled.gov.in

ipl match 2024 schedule date and time: देखें, सभी मैच की लिस्ट… UP Board class 12th Math model paper 2024: यही आएगा, देख लो .. IPL 2024 MI Unfollow: कप्तानी से हटने के बाद, रोहित का पहला रिएक्शन.. UP Police Requirment 2024: इस दिन से करे, आवेदन योग्यता देखें Ipl auction 2024 kab hoga: 333 खिलाड़ियों के लिए, बोली लगाई जाएगी..