UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023: स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 9.5 लाख अभ्यर्थियों को मिलेगा, जानें किसको मिलेगा क्या हैं इसके लिए योग्यता ? कैस करे आवदेन

UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 100 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का वादा किया था इसको लेकर प्रदेश सरकार बेहद गंभीर है समय से एक-एक पीस की आपूर्ति पर ध्यान दे रही है।

इसके लिए उसने चार कंपनियों की सप्लाई तय किया है यह योजना 2022 से चल रही है इस बार भी 9.5 लाख युवाओं को स्मार्टफोन तथा टैबलेट दिए जाएंगे इसके लिए सरकार ने 949 करोड रुपए का आवंटन कर दिया हैं।

UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023
UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023

UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023: Overview

Artecal UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023
Yojanaस्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना
कुल वितरण स्मार्टफोन व टेबलेट9.5 lakh
UP free Smartphone Yojana 202325 lakh Anounced
Official Websitehttps://digishakti.up.gov.in/
UP Free Smart Phone and Tablet Yojana 2023

4 कंपनियों को चुना गया है, 25 लाख स्मार्ट फोन के लिए

सरकार स्मार्टफोन को टैबलेट की खरीद प्रक्रिया पर पैनी नजर रखी हुई है जिम पोर्टल के बाद भी अलग से बात कर कीमतों में कमी की गई है स्मार्टफोन की खरीद के लिए जिम पोर्टल से चार कंपनियों को चुना गया है विजन डिस्ट्रीब्यूशन, सेलकॉन इंपैक्ट्स, और एनएफ इंफ्राटेक सर्विसेज, सैमसंग स्मार्टफोन सप्लाई करेंगे एक स्मार्टफोन की कीमत ₹9972 रुपए है।

इन कंपनियों को क्रमशः 7,84,314 लाख,6,84,275 और 588235 स्मार्टफोन की सप्लाई करनी है जबकि इंटरेस्ट प्रोक्योरमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड इलाहाबाद ब्रांड के चार लाख 4176 फोन सप्लाई करेगी इस तरह चारों कंपनियों को 25 लाख स्मार्टफोन सप्लाई देने का टेंडर जारी किया गया है।

3,5000 Smart Phone की आपूर्ति हो चुकी है

इन कंपनियों को कंसंट्रेट मिलने के एक महीने में 15 फ़ीसदी यानी 35000 स्मार्टफोन की आपूर्ति का कीमत दिया गया है इसके लिए 371 करोड रुपए जारी कर दिए गए थे नोडल एजेंसी ने धनराशि का इस्तेमाल कर लिया है चारों कंपनियों 6 अक्टूबर तक 3.9 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति कर दी है।

इसकी एवज में करीब 374 करोड रुपए भुगतान कर दिए गए आप अगले एक महीने में चारों कंपनियों 9.5 लाख स्मार्टफोन सप्लाई करेंगे इसके लिए 918 को रुपए खर्च होंगे वहीं विद्यार्थियों को जल्द से जल्द स्मार्टफोन मिले शासन ने इस पर प्राथमिकता देते हुए 949 करोड रुपए की धनराशि स्वीकृत कर दी है उधर टैबलेट खरीद की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है और वह रुपए के खरीद पर सरकार पहली नजर रखे हुए हैं।

किसको मिलेगा Smart Phone और टैबलेट

अगर हम स्मार्टफोन और टैबलेट के योजना के लाभ की बात करें तो इसका लाभ उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों को ही बस मिलेगा जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश में 12वीं के बाद किसी भी अगले सत्र में एडमिशन लगा उसको तथा जो Bed ,बीटीसी अन्य कोर्सों में दाखिला लिया है ।

उसको भी इस योजना का लाभ मिलेगा BA,Bsc के समक्ष कोर्स के लिए स्मार्टफोन दिया जाएगा वहीं BTC, Bed तथा इसके समकछ के लिए टैबलेट दिया जाएगा।


Smart Phone और टैबलेट आवदेन कैसे करे ?

  • स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कॉलेज पर मिलना पड़ेगा तो वहां के कर्मचारी से संपर्क साधकर उससे पूछ सकते हैं कि क्या-क्या लगेगा क्योंकि यह पूरा काम स्कूल के ऊपर डिपेंड है कि वह बच्चों का लिस्ट बनाकर सरकार को भेजें।
  • इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है जो भी काम करना होगा वह आपका कॉलेज करेगा बस आप उनके संपर्क में बने रहिए की किसी प्रकार का कोई दस्तावेज अगर चाहे तो जमा कर दें।
ipl match 2024 schedule date and time: देखें, सभी मैच की लिस्ट… UP Board class 12th Math model paper 2024: यही आएगा, देख लो .. IPL 2024 MI Unfollow: कप्तानी से हटने के बाद, रोहित का पहला रिएक्शन.. UP Police Requirment 2024: इस दिन से करे, आवेदन योग्यता देखें Ipl auction 2024 kab hoga: 333 खिलाड़ियों के लिए, बोली लगाई जाएगी..