ISRO Chandrayan 3 Quiz: 10 सवालों के जवाब देकर जीत सकते है ₹1000 से लेकर ₹100000 तक, जानें कैसे ले प्रितियोगिता में भाग, जानें किस प्रकार से पुछा जाएगा सवाल

ISRO Chandrayan 3 Quiz,इसरो चंद्रयान 3 क्विज,isro chandrayaan 3 quiz,isro chandrayaan 3 quiz answers,isro chandrayaan 2 mission,chandrayaan quiz in english,isro chandrayaan 3 quiz certificate download,isro chandrayaan 3 quiz competition,chandrayaan quiz questions and answers pdf,quiz g3q co in,isro chandrayaan 3 quiz last date,isro chandrayaan 3 quiz link,

ISRO Chandrayan 3 Quiz: अंतरिक्ष की दुनिया में ऊंची भारत उड़ान भरने वाले इसरो ने चंद्रयान-3 पर क्विज ऑनलाइन कंपटीशन की शुरुआत की है आप भी इसमें भाग ले सकते हैं आपको क्या करना है?

जीतने पर क्या मिलेगा ? देखिए सब कुछ इस रिपोर्ट में इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे इसके बारे में संपूर्ण प्रक्रिया की आप कैसे भाग ले सकते हैं? अगर आप भी यही सच कर रहे हैं कि “ISRO Chandrayan 3 Quiz” तो पोस्ट आपके लिए ही है आईए जानते हैं क्या है इसका संपूर्ण प्रोसेस ।

ISRO Chandrayan 3 Quiz
ISRO Chandrayan 3 Quiz


चंद्रयान-3 की सफलता 140 करोड़ भारतीयों के लिए गर्व की बात है चांद की दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर तथा प्रज्ञान रोवर अपना काम भी पूरा कर चुके हैं मून मिशन की सफलता पर ISRO ने क्विज कंपटीशन की शुरुआत की है इसके लिए 26 अगस्त को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के सभी छात्रों से इस कंपटीशन में भाग लेने के लिए आवाहन किया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था –

Mygov हमारे चंद्रयान मिशन को लेकर बहुत बड़ा क्विज कंपटीशन लॉन्च करने वाला है, हमारे देश के स्टूडेंट इस से भी शुरुआत कर सकते हैं।

तो आप भी mygov पोर्टल पे जाए और क्विज कंपटीशन में भाग ले और चंद्रयान 3 उत्सव का हिस्सा बने।

ISRO Chandrayan 3 Quiz: Overview

Article NameISRO Chandrayan 3 Quiz
LunchISRO ( Indian Space Research Orgenisation)
Quiz TypeMCQ
Total Questions10
Duration300 second
First Prize1 lakh
आवेदन प्रारंभ तिथि01/09/2023
अंतिम तिथिNo Deadline
Official website mygovin
update websiteclick here
ISRO Chandrayan 3 Quiz

चंद्रयान-3 क्विज कंपटीशन में कौन हिस्सा ले सकता है ?

चंद्रयान 3 क्विज सभी भारतीयों के लिए खुला है, इसमें हिस्सा लेने के लिए mygov पोर्टल पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा कंपटीशन में हिस्सा लेने के लिए भारतीय मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है, क्योंकि इसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जैसे ही सही ओटीपी दर्ज करने के बाद प्रतिभागी सबमिट बटन पर क्लिक करेगा क्विज स्टार्ट हो जाएगा ।

क्विज कंपटीशन में क्या पूछा जाएगा ?

इसरो चंद्रयान 3 मिशन को लेकर सभी भारतीयों को गर्व महसूस कराया है इसी को आगे बढ़ाते हुए ताकि भारत का हर नागरिक चंद्रयान मिशन को बारीकी से जान सके इसके लिए ISRO क्विज कंपटीशन का आयोजन किया है जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों से करोड़ों लोग भाग ले सकते हैं

इसरो द्वारा पूछे जाने वाले चंद्रयान मिशन से लेकर सवालों के जवाब दे सकते हैं तथा लाखों के इनाम हासिल कर सकते हैं क्विज कंपटीशन में पूछे जाने वाले सवाल कुछ इस प्रकार हैं कि कंपटीशन में 300 सेकंड (5 Min) में 10 सवालों के जवाब देना है चंद्रयान-3 क्विज कंपटीशन में जीत हासिल करने वालों को इसरो के तरफ से इनाम भी दिया जाएगा।

कितना मिलेगा इनाम की राशि ?

इसरो चंद्रन 3 क्विज कंपटीशन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को 300 सेकंड में 10 सवालों के जवाब देना है अगर वह सही जवाब देते हैं, तो ISRO उनको राशि प्रदान करेगा यह राशि उन सभी प्रतिभागियों के लिए है जो समय के अंदर सही जवाब देते हैं इनाम की राशि कुछ इस प्रकार है।

  1. जो प्रतिभागी पहले स्थान पर रहेगा उसको 1 लाख की राशि नगर दी जाएगी।
  2. दूसरे नंबर के प्रतिभागी को 75000 की नगद राशि प्रदान की जाएगी।
  3. तीसरी विजेता को 50000 की राशि दी जाएगी।
  4. इसके बाद अगले 100 विजेताओं को इनाम के तौर पर 2000 की नगद राशि दी जाएगी।
  5. जबकि 200 विजेताओं को 1000 की नगद राशि दी जाएगी।

Mygov पोर्टल कैसे Download करे ?

इसरो चंद्रयान 3 क्विज में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को mygov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है क्योंकि जब तक आप mygov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करेंगे तब तक आप इस कंपटीशन का हिस्सा नहीं बन सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है वहां पर mygov Portal सर्च करना है उसके बाद आप mygov पोर्टल डाउनलोड कर सकते हैं।

Mygov पोर्टल पर कैसे रजिस्टर करें ?


इसरो चंद्रयान 3 महा क्विज कंपटीशन में भाग लेने के लिए आपको mygov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है इसके लिए सबसे पहले आपको mygov पोर्टल गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है उसके बाद निम्न प्रक्रिया अपनानी है।

  • सबसे पहले mygov पोर्टल ओपन करें।
  • उसके बाद आपके सामने हिंदी और इंग्लिश भाषा चुनने का विकल्प आएगा।
  • आप जिस भी भाषा को चुनना चाहते हैं उसको चुन सकते है।
  • उसके बाद पंजीकरण ( Registration) बाली विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन भरने के लिए आएगा ।जैसे की आपका नाम मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी।
  • उपरोक्त ऑप्शन भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • जिसको दर्ज करें।
  • तत्पश्चात आपका रजिस्ट्रेशन संपन्न हो जाएगा।
  • उसके बाद Login वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना लॉगिन कर सकते हैं तथा mygov पोर्टल के चंद्रयान-3 महा क्विज का हिस्सा बन सकते हैं।

कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे ?

इसरो चंद्रन 3 महा क्विज को लेकर बहुत से नागरिकों में यह संदेह बना हुआ है कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे तथा उनकी तैयारी हम कैसे कर सकते हैं।

तो आपको हम बताने की चंद्रयान-3 महा क्विज में केवल और केवल प्रश्न चंद्रयान-3 से पूछे जाएंगे जैसे कि चंद्रयान-3 कब लांच हुआ ?, चंद्रयान-3 का वजन, उसकी लागत कितनी है ?, रोवर का क्या काम है ?, प्रज्ञान का क्या काम है ? इसी टाइप से जितने भी प्रश्न बन सकते हैं वैसे आपसे प्रश्न पूछे जाएंगे जिसको आप निम्न प्रकार से देख सकते हैं।

1. भारत चांद की दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला विश्व का कौन सा देश बन गया है?
उत्तर- पहला
2. राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस कब मनाने की घोषणा की गई है ?
उत्तर- 23 अगस्त
3. चंद्रमा पर जिस जगह चंद्रायंत्री कैलेंडर लैंड हुआ है उसे स्थान को किस नाम से जाना जाएगा ?
उत्तर- शिव शक्ति
4. चंद्रयान 3 को किस रॉकेट से लांच किया गया ?
उत्तर- LVM3 M4
5. चंद्रयान-3 मिशन का नेतृत्व किसने किया है ?
उत्तर- सी ऋतु कृद्धाल
6. चंद्रयान-3 मिशन के निर्देशक कौन है ?
उत्तर- मोहन कुमार
7. मिशन चंदन 3 कैलेंडर का क्या नाम है ?
उत्तर – विक्रम
8. रॉकेट वूमेन ऑफ इंडिया के नाम से किसे जाना जाता है ?
उत्तर – रितु कारिधल
9. इसरो की स्थापना कब हुई थी ?
उत्तर – 15 अगस्त 1969
10. चंद्रमा का अध्ययन क्या कहलाता है ?
उत्तर सेलेनोलोजी

Chandran 3 mission चंद्रयान-3 मिशन की विशेषता


चंद्रन 3 मिशन की विशेषता बहुत सी है जो कि पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ रही है तथा पूरे भारतीय को गर्व महसूस करा रही है।

  • चंद्रयान 3 का कुल वजन करीब 3900 किलोग्राम है, प्रोपोर्शनल मडूल्स 2148 किलोग्राम के बराबर है जब लैंडर मॉड्यूल 1753 किलोग्राम के बराबर।
  • इसरो ने के अनुसार चंद्रयान-2 में एक कैलेंडर एक रोवर और एक और आर्बिटर था जबकि चंद्रयान 3 में सिर्फ एक लैंडर और एक रोवर।
  • चंदन 3 का उद्देश्य चंद्रमा पर संभावित पानी बर्फ और संसाधनों के लिए उसे दक्षिणी ध्रुव के पास “अस्थाई रूप से छाया वाले क्षेत्र” की जांच करना है।
  • चंद्रयान 3 मिशन सिर्फ 615 करोड रुपए में बनाया गया है जिसकी लागत कई हॉलीवुड फिल्मों के बजट से भी कम है।

ISRO Chandrayan 3 Quiz : FAQs

इसरो चंद्रयान-3 मिशन महा क्विज का प्रारंभिक डेट क्या है ?

ISRO चंद्रयान-3 क्विज 1 सितंबर से स्टार्ट हुआ है। वहीं इसकी लास्ट डेट की कोई सीमा नहीं है।

चंद्रयान-3 मिशन की लागत कितनी है ?

615 करोड रुपए

चंद्रयान 3 महा क्विज का रिजल्ट कब आएगा ?

चंद्रयान 3 महा Quiz का रिजल्ट अभी अनाउंस नहीं किया गया है।

ipl match 2024 schedule date and time: देखें, सभी मैच की लिस्ट… UP Board class 12th Math model paper 2024: यही आएगा, देख लो .. IPL 2024 MI Unfollow: कप्तानी से हटने के बाद, रोहित का पहला रिएक्शन.. UP Police Requirment 2024: इस दिन से करे, आवेदन योग्यता देखें Ipl auction 2024 kab hoga: 333 खिलाड़ियों के लिए, बोली लगाई जाएगी..