India Post GDS Salary 2023 in hand: पोस्ट ऑफिस में जॉब लगने के बाद सैलरी के अलावा भी हैं, यह सारी सुविधाएं 7वा वेतन भी है लागू

India Post GDS Salary 2023 in hand:- हेलो दोस्तों इंडिया पोस्ट जीडीएस के अंदर अगर आप जॉब करने के इच्छुक हैं तो निश्चय ही आपका यह प्रश्न होगा कि पोस्ट ऑफिस के अंदर जॉब लगने के बाद कितनी सैलरी मिलती है साथ ही उसके जो अन्य सुविधाएं दी जाती हैं.

उनको आपको जानने की दिलचस्पी बनी होगी तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है जिसमें आप देखेंगे कि भारतीय डाक के द्वारा दिए जाने वाले सैलेरी और उसके अलावा दी जाने वाली सुविधाएं कौन – कौन से हैं।


क्योंकि इस बार देखा जाए तो 2023 के अंदर बहुत सारी सीटें खाली हैं करीब 40,889 पदों पर वैकेंसी की जानी है भारतीय डाक द्वारा, ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अगर इसमें सिलेक्शन पाए जाते हैं तो बहुत सारी आपके पास भविष्य के लिए योजनाएं होंगी जिनको आप बना सकते हैं।

India Post GDS Salary 2023 in hand
India Post GDS Salary 2023 in hand


इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस का जवाब फॉर्म भरे होंगे तो उसमें सर्कल देता है कि आप किस सर्कल से भरना चाहते हैं साथ ही बताता है कि उस सरकार में कौन सी पोस्ट खाली है और किसके लिए कितना सैलरी का प्रावधान है जिसके आधार पर आप इच्छा अनुसार अपने पोस्ट को सेलेक्ट किए होंगे तो पूछते होती हैं BPM और ABPM उनके लिए अलग-अलग सैलरी का प्रावधान है।

click-here (1)

India Post GDS Salary 2023 in hand: Overview

Artical NameIndia Post GDS Salary 2023 in hand
bharti BoardIndia post office
Post NameGramin Dak Sevaks
Selection Merit List & DV
Total Vacancy40,889
Official websiteindiapostgdsonline.gov.in
India Post GDS Salary 2023 in hand

India Post GDS Salary 2023 in hindi

अगर आप किसी भी फील्ड में जाना चाहते हैं जॉब करने के लिए तो सब की यही दिलचस्पी होती है कि उसमें सैलरी कितनी दी जाएगी क्योंकि यह बहुत जरूरी भी होता है किसी के लिए भी कि कोई ईमानदारी के साथ अपना काम करें तो उसे कितनी सैलरी मिलेगी जिससे उसकी जरूरत की चीजें पूरी हो सके साथ ही घर परिवार भी चल सके।


अगर हम इंडिया पोस्ट जीडीएस के पदों पर किए गए वैकेंसी के सैलरी की बात करें तो इसकी सैलरी उतनी ज्यादा नहीं है लेकिन इसके द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं अच्छी है साथ ही आपके पास एक ऐसा टाइम भी रहता है जिससे आप अपने फ्यूचर को अच्छे से सेटल करने के लिए आगे की पढ़ाई की तैयारी भी इस पोस्ट पर रहते हुए कर सकते हैं जो कि सबसे बड़ा एडवांटेज है आपके लिए।


इंडिया पोस्ट जीडीएस के लिए 2 पदों पर भर्ती की जाती है BPM जिसको हम शाखा पोस्ट मास्टर के नाम से जानते हैं और दूसरी ABPM जिसको हम सहायक शाखा पोस्ट मास्टर के नाम से जाने जाते हैं दोनों पदों के लिए अलग-अलग सैलरी का प्रावधान है। जब आप लोग इस वैकेंसी के लिए अप्लाई किए होंगे तो आप लोगों को सर्कल भरने को कहा जाता होगा जिसमें साफ तौर पर कहां पर कितनी सीटें खाली हैं साथ ही BPM और ABPMकरके दिखाता भी होगा जिस पर 10000 और 12000 लिखा रहता है वहीं इसकी सैलरी है।

  • BPM शाखा पोस्ट मास्टर -12000/-
  • ABPM सहायक शाखा पोस्ट मास्टर -10000/-

India Post GDS के लिए मिलने वाले भत्ते

भारतीय डाक सेवक के अंदर नौकरी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महंगाई भत्ता क्लास रूम का खर्च साथ ही अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है जिसको आप तालिका के माध्यम से समझ सकते हैं।
डाक विभाग जीडीएस में सैलरी के साथ अन्य लाभ की बात करें तो इसमें भत्ते और वेतन वृद्धि आदि शामिल है।

  • जैसी बीपीएम कार्यालय के किराए के लिए भत्ता होगा।
  • इसमें एक मानक कार्यालय के लिए 500 और गैर मानक कार्यालय के लिए 200 रूपये दिए जाएंगे।
  • 180 रूपये CMA दिया जाएगा।
  • 25 रूपये प्रति माह अतिरिक्त स्टेशनरी शुल्क दिया जाएगा।
  • 10 वर्ष की न्यूनतम सेवा पर स्वैछिक सेवनिवृत्ति लेने का विकल्प होगा।
  • बच्चों की शिक्षा के लिए 6000 रूपये की राशि इंडिया पोस्ट सर्किल द्वारा दी जाएगी।
  • 7th Pay Commission द्वारा फिल्मेंट फैक्टर 2.57 होगा, यह विभागीय कर्मचारियों के साथ-साथ जीडीएस नौकरियों के लिए भी एक जैसा है, यह 1.01.2016 के संबंध में लागू है।

शाखा पोस्ट मास्टर और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर की जॉब प्रोफाइल

शाखा पोस्ट मास्टर और सहायक पोस्ट मास्टर दोनों ही पौधों में अंतर होता है जिनके अनुसार सैलरी भी अलग-अलग होती है शाखा पोस्ट मास्टर की सैलरी 2,000 ज्यादा होती है सहायक शाखा पोस्ट मास्टर के सैलरी से। दोनों पदों के जॉब प्रोफाइल के आधार पर नीचे दिए गए जानकारी के माध्यम से आप समझ सकते हैं।

शाखा पोस्टमास्टर (BPM)

  • शाखा पोस्टमास्टर डाक सेवा के प्रमुख है, जिसका कार्य समय-समय पर विभाग द्वारा निर्धारित तरीके से शाखा डाकघर और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और निर्बाध रूप से संचालन सुनिश्चित करना है।
  • बीपीएम का कार्य विभाग द्वारा प्रदान किए जा रहे उत्पादों और सेवाओं का विपणन और प्रचार और विभाग के ग्राहक सेवा केंद्रों में विभिन्न सेवाओं का संचालन आदि
  • बीपीएम मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट, पार्सल, बुक रजिस्टर पोस्ट आदि के लिए भी जिम्मेदार है।
  • बीपीएम सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आदि को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होता है।

सहायक शाखा पोस्टमास्टर(ABPM)

  • वरिष्ठों द्वारा सौंपा गया कोई अन्य कार्य जैसे आईपीओ/एएसपीओ/एसपीओ/एसएसपीओ आदि
  • सहायक शाखा पोस्टमास्टर जॉब प्रोफाइल में स्टाम्प या स्टेशनरी की बिक्री के सभी कार्य शामिल है।
  • डुप्लीकेट डिपॉजिट पर मेल की डिलीवरी और वित्तरण या आईपीपीबी एबीपीएम के तहत भुगतान या अन्य लेन-देन बीपीएम की संयुक्त ड्यूटी तभी करनी चाहिए जब वह आर्डर दे।
  • ग्रामीण डाक सेवक प्रमोशन की बात करें तो का 5 साल के बाद प्रमोशन भी होता है जिससे इसकी सैलरी प्लस इसको अन्य सुविधाओं में भी बिक्री की जाती है साथ ही ग्रामीण डाक सेवक के ऊपर कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को दिया जाता है जिसका वह अच्छे से निर्वहन कर सके ऐसे में यह बहुत अच्छी सुविधा है साथ ही अगर आप इस पद पर रहते हुए वैकेंसी को देखते हैं तो उसने भी आपको छूट मिलेगी जो कि बेहद जरूरी है।

Important Notification

हम किसी भी अभ्यर्थी की किसी प्रकार की जॉब के सहायता के लिए संपर्क नहीं करते कभी भी scvtup.com अभ्यार्थियों से किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लेता किसी भी जानकारी के लिए केवल ऑफिशियल साइट से जानकारी प्राप्त करें। धन्यवाद!

India Post GDS Salary 2023 in hand: FAQs

India Post GDS की सैलरी कितनी मिलती ?

ग्रामीण डाक सेवक की सैलरी पोस्ट के अनुसार मिलती हैं।

BPM शाखा पोस्ट मास्टर की सैलरी कितनी मिलती है ?

BPM की सैलरी 12,000/- मिलती हैं।

ABPM की सैलरी कितनी मिलती है ?

ABPM की सैलरी 10,000/- मिलती है।

GDS में मंहगाई भत्ता मिलता है की नही ?

मिलता है दोनो पोस्टों के लिए अलग अलग

ipl match 2024 schedule date and time: देखें, सभी मैच की लिस्ट… UP Board class 12th Math model paper 2024: यही आएगा, देख लो .. IPL 2024 MI Unfollow: कप्तानी से हटने के बाद, रोहित का पहला रिएक्शन.. UP Police Requirment 2024: इस दिन से करे, आवेदन योग्यता देखें Ipl auction 2024 kab hoga: 333 खिलाड़ियों के लिए, बोली लगाई जाएगी..